B.Ed क्या है ? | B.Ed कोर्स कैसे करें ? योग्यता, एग्जाम, करियर नये नियम 2022-23

Spread the love

बीएड की पूरी जानकारी यहां से करें प्राप्त : बीएड से क्या होता है ; कैसे करें ; योग्यता ; फीस ; सब्जेक्ट्स लिस्ट आदि।

B.Ed क्या होता है जाने B.Ed कोर्स की पूरी जानकारी B.Ed क्या है B.Ed फुल फॉर्म क्या होता है B.Ed कोर्स कितने साल का होता है B.Ed के बारे में संपूर्ण जानकारी हिंदी में

 

 

 

B.Ed क्या होता है ?

इस आर्टिकल में हम आपको आसान हिंदी में हिंदी भाषा में बताएंगे B.Ed क्या है B.ed बैचलर ऑफ एजुकेशन यह 2 वर्ष का कोर्स है इसे शिक्षण प्रशिक्षण कहना भी उचित होगा अब चाहे प्राथमिक माध्यमिक उच्च स्तर के शिक्षक बनने की इच्छुक हो योगिता अनिवार्य है B.Ed कोर्स शिक्षक बनने के लिए प्रोफेसर डिग्री है अध्ययन जाते हैं B.Ed के बिना आप टीचिंग प्रोफेशन में अपना करियर नहीं बना सकते B.Ed करने पर छात्रों को टीचिंग स्किल सिखाई जाती है

 

जिसमें बच्चों के चाइल्ड साइकोलॉजी विकास बाल्यावस्था शिक्षण पद्धति बाल विकास शिक्षा शास्त्र आदि के बारे में पढ़ाया जाता है और समझाया जाता है B.ed 2 साल की डिग्री कोर्स है इसकी सामान्य फीस 20000 से 50000 तक होती है B.Ed में प्रवेश हेतु आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होगा और टॉप रैंक हासिल करने के बाद आपको काउंसलिंग में मौका मिलेगा उसके अनुसार आप कॉलेज का चुनाव कर सकते हैं

 

और इसकी फीस उत्तम होती है ग्रेजुएशन में 50% होना चाहिए आपकी उम्र 19 होनी चाहिए आपको एक शिक्षक बनने के लिए कई विषयों में बेसिक नॉलेज होना जरूरी है जैसे शिक्षा शास्त्र शैक्षिक समाजशास्त्र शिक्षा मनोविज्ञान बाल विकास निर्देशन परामर्श विद्यालय प्रबंधन नेटवर्क भारत में शिक्षा व्यवस्था के विकास की चुनौतियां पाठ्यक्रम आकलन सूचना संचार प्रौद्योगिकी राष्ट्रीय पाठ्यचर्या भाषा शिक्षण के सिद्धांत भाषा कौशल शिक्षा बोर्ड अधिगम

 

B.Ed क्या है।

जिसका फुल फॉर्म बैचलर ऑफ़ एजुकेशन (Bachelor of Education) है ये एक पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स (Post Graduate Course) है जिसमे स्टूडेंट्स को टीचर बनने के लिए तैयार किया जाता है जिससे की आप स्कूल में विद्यार्थियों को शिक्षा दे सके तो अगर आप एक टीचर बनना है आपको पढ़ना काफी अच्छा लगता है तो आपको दो वर्षीय कोर्स में एक बेहतर शिक्षक Teacher बनने के बारे में सिखाया जाता है ताकि आप आने वाली पीढ़ी को शिक्षित कर पाए और अपना करियर टीचिंग लाइन में बना सकें।

 

 

 बीएड (B.Ed) कोर्स क्या है?

शिक्षक बनने के लिए राज्य सरकार के द्वारा बैचलर ऑफ एजुकेशन (B.Ed) का कोर्स संचालित किया जाता है, जो अभ्यर्थी शिक्षक बनने के इच्छुक है, वह इस कोर्स के माध्यम से शिक्षक बन सकते है | समय- समय पर नेशनल कौंसिल ऑफ़ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग के द्वारा इस पाठ्यक्रम के लिए दिशा- निर्देश में परिवर्तन किया जाता है, जिसके अनुरूप इसके पाठ्यक्रम और अवधि में परिवर्तन होता रहता है |

 

B.Ed कौन कर सकता है।

सभी लोग B.Ed कर सकते हैं जो टीचर बनना चाहते हैं। B.Ed करने के लिए आपको कम से कम 12th वीं पास करना जरूरी होता है और 12th में आपके कम से कम 50% मार्क्स होना जरूरी है तभी आप B.Ed कर सकते हैं।

अगर कोई ग्रेजुएशन पूरा कर लिया है या फिर पोस्ट ग्रेजुएशन कर लिया है तब भी आप B.ed का कोर्स कर सकते हैं लेकिन ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन आपके कम से कम 50% मार्क्स होना जरूरी है।

 

 

 B.Ed की तैयारी कैसे करें।

B. ED परीक्षा की तैयारी के लिए आप बुनियादी अंग्रेजी पुस्तकों का उल्लेख कर सकते हैं। समाचार पत्रों को प्रतिदिन पढ़ें इससे आपको दुनिया में होने वाली नवीनतम घटनाओं से अवगत कराने में मदद मिलेगी और आप नए शब्द भी सीख सकते हैं।

• सामान्य ज्ञान के लिए, आप टेलीविजन पर दैनिक समाचारों का पालन करना शुरू कर सकते हैं और नियमित रूप से अखबार पढ़ सकते हैं।

• आप विभिन्न सामान्य ज्ञान पुस्तकों का उल्लेख कर सकते हैं
एप्टीट्यूड पढ़ाने के लिए, आप विभिन्न पुस्तकों का उल्लेख कर सकते हैं जो बुक स्टोर पर उपलब्ध हैं और ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं।

• B.Ed परीक्षा की तैयारी के लिए आप बुनियादी अंग्रेजी पुस्तकों का उल्लेख कर सकते हैं।

• समाचार पत्रों को प्रतिदिन पढ़ें इससे आपको दुनिया में होने वाली नवीनतम घटनाओं से अवगत कराने में मदद मिलेगी और आप नए शब्द भी सीख सकते हैं।

• आपको इतिहास, संस्कृति, भूगोल, अर्थशास्त्र और सामान्य नीतियों जैसे विषयों के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए।

• गणित, भौतिक विज्ञान (भौतिक विज्ञान और रसायन विज्ञान), जैविक विज्ञान (वनस्पति विज्ञान और प्राणीशास्त्र), सामाजिक अध्ययन (भूगोल, इतिहास, नागरिक शास्त्र और अर्थशास्त्र) – विषयों के लिए पाठ्यक्रम स्नातक स्तर का होगा।

• आप अपना कोर्स पूरा करने के लिए अपना टाइम-टेबल सेट कर सकते हैं। परीक्षा पैटर्न और परीक्षा के स्तर को समझने के लिए पिछले साल के पेपर देखें।

• शिक्षक बनने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके पास good communication कौशल होने चाहिए। आपको उस पर भी काम करना चाहिए।
और सब से महत्वपूर्ण आपकी अंग्रेजी भाषा भी अच्छी होनी चाहिए।

 

 

 B.Ed कैसे करें।

 

1. 12th वी पास करें।

एक स्कूल टीचर बनना है या फिर कॉलेज में प्रोफेसर बनना हो इसके लिए सबसे पहले आपको 12वीं पास करना होगा अब सवाल आता है 12वीं किस सब्जेक्ट में पास करें ताकि स्कूल में टीचर बन सके तो आप 10th पास करने के बाद वही सब्जेक्ट चुने जिस सब्जेक्ट को आप स्कूल में एक अच्छे टीचर की तरह पढ़ाना चाहते हो।

 

2. ग्रेजुएशन की पढ़ाई करें।

एक स्कूल टीचर बनने के लिए यानी B.Ed कोर्स करने के लिए आपको 12वीं पास करने के बाद आपको ग्रेजुएशन पूरी करनी होगी। ग्रेजुएशन उसी सब्जेक्ट में पूरी करें जिस सब्जेक्ट को आप स्कूल में पढ़ाना चाहते हो इससे आपको काफी फायदा होगा ध्यान रहे बिना ग्रेजुएशन के आप स्कूल टीचर के आगे की पढ़ाई पूरी नहीं कर सकते।

 

 

3. B.Ed कोर्स के लिए Apply करें।

ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी हो जाने के बाद अब आपको स्कूल में टीचर बनने के लिए B.Ed कोर्स के लिए अप्लाई करना होगा। लेकिन उससे पहले आपको ग्रेजुएशन में कम से कम 50 मार्क्स के साथ पास करना होगा।अब आप B.Ed कोर्स को गवर्नमेंट कॉलेज या फिर प्राइवेट कॉलेज या डिस्टेंस एजुकेशन यानी ओपन कॉलेज से भी कोर्स को पूरा कर सकते हैं।

 

 

B.Ed कहाँ से करें।

 

1. सरकारी कॉलेज :-

• 12वीं कक्षा अच्छे अंको के साथ उत्तीर्ण करे.

• B. Ed कोर्स करने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी विषय में जैसे B.A, B.Com, B.Scसे ग्रेजुएशन पूरा करना होगा.
साथ ही ग्रेजुएशन में आपके कम से कम 50% अंक होना अनिवार्य है.

• इसके अलावा B. Ed कोर्स में अप्लाई करने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता है.

• सरकारी कॉलेज में बीएड की फीस 10,000 -20,000 रुपये हो। सकती हैं।

 

2. प्राइवेट कॉलेज :- 

अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज से बीएड करते हो तो प्राइवेट कॉलेज की बीएड की फीस 60,000 से लेकर 1 लाख रुपये तक हो सकती हैं।

 

3.डिस्टेंस कोर्स :-

भारत में डिस्टेंस एजुकेशन से बीएड कोर्स तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं, क्योंकि बहुत से युवा जॉब करते हुए बीएड डिग्री हासिल करना चाहते हैं।

बीएड एक ऐसा पाठ्यक्रम है, जो आपको नैतिक मूल्यों से लेकर संवेदनशीलता और जिम्मेदारियों के बारे में वह सब कुछ सिखाता है जो एक शिक्षक को जानने की जरूरत होती है। वर्तमान में, विभिन्न यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूट बीएड के लिए डिस्टेंस लर्निंग एजुकेशन कोर्स की पेशकश करते हैं, लेकिन आपको अपनी पसंद का कॉलेज चुनना चाहिए और अपनी पसंद की स्ट्रीम लेनी चाहिए।

 

 

 भारत में टॉप-10 बीएड कॉलेज

क्र.स.    कालेज का नाम

1.  लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर बूमन

2. कस्तूरी राम कॉलेज ऑफ हायर एजुकेशन

3. जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी

4. यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली

5. अल-अमीन कॉलेज ऑफ एजुकेशन

6. विजया टिचर्स कॉलेज

7. बॉम्बे टिचर्स ट्रेनिंग कॉलेज

8. एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन

9. डॉ एम जी आर एजुकेशनल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट

10. लेडी इरवीन कॉलेज

 

Sarkari Teacher Kaise Bane

 

 

 B.Ed में करियर

बी. एड स्पेशल एजुकेशन कोर्स पूरा करने के बाद, छात्रों को प्राइमरी टीचर, करियर काउंसलर, काउंसलर, कंटेंट राइटर, और समान रूप से शैक्षणिक संस्थानों, समाचार और मीडिया, एनजीओ आदि

जैसे क्षेत्रों में नौकरी मिलती है। ऐसे स्नातकों का औसत वेतन INR 2 LPA से लेकर INR 5 LPA तक होता है।

 

 

B.Ed डिप्लोमा है या डिग्री

B.Ed का पूरा नाम बैचलर आफ एलेमेंटरी एजुकेशन (Bachelor Of Elementary Education) है। और यह शिक्षण के क्षेत्र में जाने के लिए एक अतिरिक्त डिग्री कोर्स हैं ।

पहले यह एक वर्ष का होता था। अब बाद कई संस्थानों में यह 2 वर्ष का होता हैं और कई में 3 वर्ष का हो गया हैं ।

एलेमेंटरी एजुकेशन में डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी उपलब्ध है इस डिप्लोमा इन एलेमेंटरी एजुकेशन (Diploma in Elementary Education) के नाम से जाना जाता हैं ।डिप्लोमा इन एलेमेंटरी एजुकेशन कक्षा 12 उत्तीर्ण करने के बाद किया जा सकता हैं ।

 

 Ignou से B.Ed कैसे करें।

 

इग्नू से बीएड 2022 में कैसे करें

इग्नू से b.ed करने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि आप इग्नू से बीएड करने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया 2022 को पूरा करते हो। यदि आप इग्नू से बीएड करने के लिए एलिजिबल है तभी ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरे।

• इग्नू बीएड 2022 के लिए एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन मोड से भर सकते हैं।

• आवेदन की तिथि तथा परीक्षा आदि की जानकारी इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

• एप्लीकेशन फॉर्म में बिल्कुल सही जानकारी भरें इसकी पुष्टि जरूर करें।

• प्रवेश परीक्षा शुल्क ₹600 यूपीआई या नेट बैंकिंग के जरिए पेमेंट कर सकते हैं।

 

इग्नू मे बीएड कोर्स पाठ्यक्रम की जानकारी

इग्नू से b. ed कोर्स करने पर यह 2 वर्ष में पूरा हो जाता है।

हालांकि बीएड पूरा होने के लिए अधिकतम समय सीमा 5 वर्ष है।

इग्नू से बीएड कोर्स की पूरी फीस ₹55000 है।

इग्नू में बीएड हिंदी माध्यम और अंग्रेजी माध्यम दोनों में उपलब्ध है।

इग्नू से B ED के फॉर्म कब भरे जाएंगे?

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) से बैचलर ऑफ एजुकेशन (बीएड) प्रोग्राम की प्रवेश परीक्षा 2022 के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इग्नू बीएड एप्लीकेशन फॉर्म 202२ छात्र ऑफिसियल वेबसाइट http://www.ignou.ac.in पर जाकर या इस पेज पर नीचे उपलब्ध करवाए गए लिंक पर क्लिक करके भर सकेंगे।

 

 

डिस्टेंस से B.Ed कैसे करें।

 

डिस्टेंस कोर्स :-

भारत में डिस्टेंस एजुकेशन से बीएड कोर्स तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं, क्योंकि बहुत से युवा जॉब करते हुए बीएड डिग्री हासिल करना चाहते हैं।

बीएड एक ऐसा पाठ्यक्रम है, जो आपको नैतिक मूल्यों से लेकर संवेदनशीलता और जिम्मेदारियों के बारे में वह सब कुछ सिखाता है जो एक शिक्षक को जानने की जरूरत होती है। वर्तमान में, विभिन्न यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूट बीएड के लिए डिस्टेंस लर्निंग एजुकेशन कोर्स की पेशकश करते हैं, लेकिन आपको अपनी पसंद का कॉलेज चुनना चाहिए और अपनी पसंद की स्ट्रीम लेनी चाहिए।

 

 

 D.El.Ed. और B.Ed में क्या अंतर है?

 

D.EL.ED का अर्थ है डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन। अगर आप प्राइमरी स्कूल (PRT) में शिक्षक बनना चाहते हैं तो आपको यह कोर्स करना होगा।

D.El.Ed पाठ्यक्रम B.T.C की तरह है, लेकिन BTC पाठ्यक्रम में प्रवेश स्नातक (Graduation) होने के बाद लेकिन 12 वीं के बाद D.El.Ed. में प्रवेश मिल सकता है।

D.el.ed आपको प्राथमिक कक्षाओं के लिए (5 वीं कक्षा तक) शिक्षण की डिग्री देता है

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.