सरकारी टीचर कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में, | Sarkari Teacher Kaise Bane

Spread the love

नमस्ते दोस्तों एक बार फिर से आप का स्वागत है gk-hindigyan.in के इस लेख में आज हम आप को बताएंगे की सरकारी टीचर कैसे बने, ( Sarkari Teacher Kaise Bane ) और एक शिक्षक बनने के लिए आप को कौन सा कोर्स करना होगा, आप जानेंगे टीचर बनकर आप टीचिंग के क्षेत्र में अपना करियर कैसे बना सकते हैं इसके लिए संपूर्ण मार्गदर्शन 12वीं क्लास कि कक्षा के बाद क्या करें कौन सा सब्जेक्ट कौन सी डिग्री चाहिए (how to become government teacher)

Contents hide

 

रविन्द्रनाथ टैगोर :- बचपन का समय अपने आप सीखने का समय होना चाहिए। शिक्षा व्यवस्था के कड़े और बंधनकारी अनुशासन से मुक्त होना चाहिए।

महात्मा गांधी :- बालक के दिमाग और आत्मा का सर्वोच्च विकास शिक्षा से ही संभव है। साक्षरता न तो शिक्षा का अंत और न ही उसकीं शुरुआत । यह तो केवल एक साधन है।

शिक्षक :- शिक्षक कल्पनाशील हों , बच्चे को समझते हों और उनके अंदर उत्सुकता , जानने की चाह विकसित करने में मदद दें और रचनाशीलता हो।

 

सर्वपल्ली डॉ. राधाकृष्णन:- शिक्षक वह नहीं जो छात्र के दिमाग में तथ्यों को जबरन ठूंसे, बल्कि वास्तविक शिक्षक तो वह है जो उसे आने वाले कल की चुनौतियों के लिए तैयार करें

 

 

Sarkari Teacher Kaise Bane
Sarkari Teacher Kaise Bane

 

सरकारी टीचर कैसे बने, | Sarkari Teacher Kaise Bane

 

क्या आपको टीचर बनना चाहिए सबसे पहले आप स्वयं को पहचाने क्या आप सीखने और सिखाने के और राष्ट्र को देश को बदलने के अपने रुचि कौशल को जुनून को सही दिशा देना चाहते हैं अगर यह सब योग्यताएं आपके अंदर है तो आप एक शिक्षक अवश्य बन सकते हैं क्या आप टीचर बनकर बच्चों का भविष्य को संवार सकते हैं क्या धैर्य और परिश्रम के साथ काम करने में काव्य काबिलियत है।हमारे देश एवं समाज में , शिक्षक का हमेशा एक ऊंचा दर्जा होता है। अगर आप भी एक शिक्षक के रूप में देश के बच्चों का मार्गदर्शन करना चाहते हैं। और साथ ही आपको पढ़ने और पढ़ाने का भी शौक है।

 

 समाज के आधुनिकीकरण तथा शिक्षा के बदलते स्वरूप में छात्रों को पढ़ाने के लिए विशेष कौशल और दक्षता की आवश्यकता है।

 

टीचर कैसे बने पूरी जानकारी जब भी एक अच्छे करियर और प्रोफेशन की बात आती है तो वहां टीचिंग को सबसे ऊपर दर्जा दिया जाता है देश और समाज में शिक्षक का दर्जा हमेशा ऊंचा रहता है एक शिक्षक होना अपने आप में गर्व की बात होती है इस गर्व का अनुभव करना बहुत लोगों का सपना होता है क्या आप भी एक शिक्षक के रूप में देश के बच्चों का मार्गदर्शन करने की इच्छुक है इस लेख में आप जानेंगे आप टीचर क्यों बनना चाहते हैं टीचर बनने के लिए कौन सा कोर्स करना चाहिए टीचर बनने के लिए टीचर बनने के लिए क्या योग्यता फैशन रुचि कौशल होना चाहिए अगर आप टीचर बनना चाहते हैं तो आप सही स्थान पर पहुंचे हैं।

 

 

 

 WHY DID YOU BECOME A TEACHER?

 

आप टीचर क्यों बनाना चाहते हो ताकि आप वास्तविक जिंदगी से जुड़ पाए अगर आपके अंदर एक इच्छा शाक्ति कौशल रूचि शौक पेशा आपने फिल्ड में अच्छी पकड़ और सिखने सिखने क जूनून है तो मास्टर बने आपने विषय और फिल्ड में और आपने मूल्य बढ़ाये और खुद को और समाज को समझने का बेहतर विषय है पढ़ने समय खेल मस्ती गेम अड्डी से भी शिक्षा में रुचि बढ़ा सकते है समाज राज्य देश को सही दिशा दे सकते है और शिक्षा में सुधर कर सकते है & क्योकी शिक्षा की जेड तो कड़वी होती है लेकिन फल मीठा होता है देश भावी भविष्य एक आदर्श अध्यपक ही कर सकता है वही अध्यपक रह जाता है परन्तु बच्चो क भविष्य बना देता ही है क्युकी शिक्षा क न तो अन्त है न ही शुरुवात दिमाग और आत्मा क सर्वोच्च विकाश शिक्षा से ही संभव है आप जीवन में क्या करना चाहते क्या बनाना चाहते हो ये एक आदर्श शिक्षक ही आपको सही दिशा दिखा सकता है शिक्षक राष्ट को बनांने में बड़ी भूमिका निभाता है

 

 

टीचर कैसे बने टीचर बनने के लिए आपको पहले यह जानना आवश्यक है कि आप बिना 12वीं पास करें टीचर नहीं बन सकते हैं एक शिक्षक बनने के लिए सबसे पहले आपको स्वयं का सेक्शन ठीक तरह से पूर्ण करना होगा एक टीचर को उसके उसकी योग्यता और कौशल के अनुसार सौंपा जाता है उसकी योग्यता के आधार पर उसका वेतन उसका पद निश्चित होता है टीचर बनने के लिए आपको टीचिंग लेवल का चुनाव करना होगा लेवल के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं उसी के अनुसार आपको कोर्स करके टीचर बन सकते हैं इसमें आप पार्टी टीजीटी पीजीटी के टीचर बन सकते हैं अध्यापक बन सकते हैं pre primary teacher nursery LKG UKG primary teacher first to five secondary TGT 6 to 10 class teacher 10 to 12

 

 

सरकारी टीचर को 3 भागों में बाँट जा सकता है।

1. PRT ( Primary Teacher )

2. TGT ( Trained Graduate Teacher )

3. PGT ( Post Graduate Teacher )

 

 

1. प्राइमरी टीचर कैसे बने ?

• 10+2 में किसी भी Stream से 50% Marks से Pass करें।

• Candidate की उम्र 18-35 वर्ष की होनी चाहिए।

• Graduation पूरी करने के बाद Pre & Primary Teacher Training Course पूरा करना होगा।

• एक बार Training पूरी होने के बाद आप Private या Government instiution में Teacher के रूप में काम कर सकते हैं।

 Primary टीचर बनने के लिए 12th pass के बाद आप D.Ed / D.EI.Ed. करना आवश्यक है। फिर आप CTET Qualify करने के बाद DSSSB का Exam पास करके आप Primary टीचर बन सकते हैं।

 

 

2. Trained Graduate Teacher (TGT) कैसे बने ?

• 10+2 में किसी भी Stream से 50% Marks से पास करें।

• अब आपको अपनी Graduation की शिक्षा पूर्ण करनी होगी।

• Graduation की पढ़ाई पूरी करने के बाद B.Ed का Courses करना होता है।

Trained टीचर बनने के लिए 12th pass के बाद Graduation और B.Ed कोर्स आवश्यक है। फिर आप CTET Qualify करने के बाद DSSSB का Exam पास करके आप Secondary 6th to 10th का टीचर बन सकते हैं।

 

 

3. Post Graduate Teacher ( PGT) कैसे बने ?

• 10+2 में किसी भी Stream से 50% Marks से पास करें।

• अब आपको अपनी Graduation की शिक्षा पूर्ण करनी होगी।

• Graduation की पढ़ाई पूरी करने के बाद B.Ed का Courses करना होता है।

• Post Graduate की शिक्षा पूर्ण करनी होगी।

Post Graduate का टीचर बनने के लिए 12th pass के बाद Graduation और B.Ed कोर्स आवश्यक है। Post Graduate की शिक्षा पुर्ण करे।
फिर आप CTET Qualify करने के बाद DSSSB का Exam पास करके आप Post Graduate 11th और 12th का टीचर बन सकते हैं।

 

 

 

टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें ?

अगर आप Primary School Teacher बनना चाहते हैं तो इसका निर्णय आपको Higher Secondary Class में ही कर लेना चाहिए। आपको जिस विषय में Primary Teacher बनना है उस विषय को अच्छा ज्ञान होना जरूरी है। क्योंकि अगर आपको किसी विषय की अच्छी जानकारी होगी तभी आप उस विषय को पढ़ा सकते हैं।

सरकारी टीचर बनने के लिए आपको High School में अच्छे Marks लाना बहुत जरूरी है क्योंकि Primary Teacher के Course में Merit के आधार पर चयन होता है। इसलिए अगर आपके विद्यालय में अच्छे Mraks होंगे तो आप Merit को आसानी से Pass कर सकते हैं। वही आगे चलकर Graduation में 50% marks होने जरूरी हैं।

 

 

 BTC & D.EI.Ed के बाद क्या करें ?

जब आप BTC & D.EI.Ed कर लेते हैं तो उसके बाद आपको TET अथवा CTET परीक्षा में भाग लेना होता है। अगर आप State lebel पर आवेदन करते हैं तो आप राज्य के किसी भी Primary School में पढ़ाने के लिए चयनित हो सकते हैं। वहीं अगर आप National level पर आवेदन करते हैं तो आप Center के किसी भी State में Primary School में पढ़ाने के लिए चयनित हो सकते हैं।

 

 

इसे भी पढ़े  : CTET SYLLBUS IN HINDI 

 

 

 सरकारी टीचर बनने के लिए योग्यता

• इस Exam के लिए आपको B.Ed एवं Graduation में 50% marks होने जरूरी है।

• CTET एग्जाम को दो भागों में रखा गया है Paper 1 और paper 2

• अगर 1st से 5th तक के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं तो paper 1 की तैयारी कीजिए।

• अगर 6th से 10th तक के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं तो paper 2 की तैयारी कीजिए।

 

 

Sarkari Teacher Kaise Bane सरकारी टीचर कैसे बनें ?

1. 12वीं पास करे सरकारी टीचर बनने के लिए

सरकारी टीचर बनने के लिए 12th Class पास करना होगा , आपकी जिस भी विषय में ज्यादा रुचि है और जिस विषय को पढ़ना आपको ज्यादा पसंद हो आप 12th में वही विषय चुने जैसे Maths , Science , English , Hindi , अन्य विषय को भी स्ट्रोंग बनाएँ।

2. अपने पसंदीदा विषय पर विशेष ध्यान दें

यह बहुत जरूरी होता है , कि आप जिस विषय के टीचर बनना चाहते हैं , उस पर विशेष ध्यान दें और उसके बारे में सम्पूर्ण ज्ञान अर्जित करें, ताकि आप विद्यार्थियों द्वारा पूछे गए किसी भी प्रश्न का सटीक जवाब दे।

3. ग्रेजुएशन पूरा करे

टीचर बनने के लिए आपको ग्रेजुएशन करना अनिवार्य है , तभी आप टीचर बन सकते हैं। ग्रेजुएशन में आपको इंटरेस्ट का सब्जेक्ट ही चुनें और उसमें खुद को स्ट्रोंग बनाएँ। यह आपकी टीचर बनने के लिए आगे आने वाली पढ़ाई में मदद करेगा।

 

4. B.Ed कोर्स के लिए Apply करें

ग्रेजुएशन करने के बाद अब आप B.Ed के लिए अप्लाई कर सकते हैं , पर हम आपको ये भी बता दे कि ग्रेजुएशन में 50% होना जरूरी है , तभी आप B.Ed के लिए Apply कर सकते हैं। इस कोर्स की अवधि 2 वर्ष की होती है , इसके बाद आप Senior Secondary School में एक टीचर बन सकते हैं।

5. CTET या TET एग्जाम क्लियर करें

सरकारी टीचर या केंद्रीय विद्यालयों के टीचर बनने के लिए आपको B.Ed कर लेने के बाद CTET या TET Exam क्लियर करना होता है, अगर आप इसे क्लियर कर लेते हैं। तो फिर एक मेरिट लिस्ट तैयार होती है , जितने आपके मार्क्स होंगे उतनी अच्छी पोस्ट और गवर्नमेंट स्कूल आपको मिलेगा , तो ऐसे आप सरकारी टीचर बन सकते हैं।

 

 

सरकारी टीचर की सैलरी कितनी होती है ?

• प्राइमरी टीचर की सैलरी – 28000-30000 रूपये प्रतिमाह

• टीजीटी टीचर की सलारी – 32000-35000 रूपये प्रतिमाह और

• पीजीटी टीचर की सैलरी – 40000-450000 रूपये प्रतिमाह की हो सकती है |

नोट – केंद्रीय विद्यालय के टीचर की सैलरी और थोड़ी ज्यादा होती है |

ये जो मैंने सैलरी बताई है ये थोड़ी कम या ज्यादा हो सकती है क्यूंकि ये राज्य सरकारों पर निर्भर करती है , फिर भी आपको एक अनुमान जरुर लग गया होगा |

 

 

TET क्वालीफाई

TET यानि कि Teacher Eligibility Test – ये एक तराह का एग्जाम होता है जिसे पास आकर लेने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट मिल जाता है कि अब आप टीचर बनने को तैयार है |

TET दो तरह का होता है –

CTET
STET

CTET – Central Teacher Eligibility Test

अगर अपने CTET क्वालीफाई किया है तो पूरे देश में कहीं भी टीचर की vacancy आयेगी तो आप उसमे अप्लाई करने के लिए eligible हो जाओगे |

 

STET – State Teacher Eligibility Test

जैसा की नाम से ही प्रतीत हो रहा है कि STET राज्य स्टार पर होता है, सभी राज्य इसका अलग-अलग एग्जाम कराते है , जैसे कि , UP के लिए UPTET, बिहार के लिए BIHARTET, राजस्थान के लिए RajasthanTET etc.

 

 

 

सरकारी टीचर से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न 

 

 

टीचर बनने के लिए कौन कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

एक सरकारी टीचर बनने के लिए आप को सबसे पहले 12TH पास करनी पड़ती है उस के बाद अपने पसंद से सब्जेक्ट से आप को ग्रेजुएशन पूरी करनी पड़ती है न्यूनतम 50% अंक के साथ , उस के बाद आप को CTET या STET की परीक्षा पास करनी होती है , उस के बाद आप एक सरकारी टीचर की पात्रता पूरी करते है। 

 

टीचर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए?

एक सरकारी टीचर बनने के लिए आप की उम्र काम से काम 18 वर्ष होनी चाहिए। 

 

हाई स्कूल का टीचर कैसे बने?

एक हाई स्कूल का टीचर बनने के लिए आप को पहले ग्रेजुएशन (अपने पसंद के सब्जेक्ट में ) पूरी करनी होगी उस के बाद आप CTET (लेवल 2) की परीक्षा पास करनी होगी उस के बाद आप हाई स्कूल के टीचर अर्थात TGT शिक्षक की पात्रता प्राप्त कर लेंगे।  

TET पास करने के बाद क्या होता है?

TET परीक्षा पास करने के बाद आप को टीचर की वैकेंसी का फार्म भरना होता है जिससे आप को सरकारी नौकरी मिल सके। 

 

क्या पीजीटी के लिए बीएड जरूरी है?

जी हां आप को पीजीटी के लिए बीएड करना जरूर होता है। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.